मेरा पसंदीदा कार्टून निबंध हिंदी | My Favourite Cartoon In Hindi

मेरा पसंदीदा कार्टून निबंध हिंदी | My Favourite Cartoon In Hindi

मेरा पसंदीदा कार्टून निबंध हिंदी

मेरा पसंदीदा कार्टून निबंध हिंदी

मेरा पसंदीदा कार्टून निबंध हिंदी:- मैं बचपन से कार्टून देखता आ रहा हूं। टीवी पर अलग-अलग चैनलों पर अलग-अलग कार्टून प्रोग्राम आते हैं। लेकिन मेरा पसंदीदा कार्टून डोरेमोन है। मुझे डोरेमोन देखना बहुत पसंद है। डोरेमोन कार्टून मेरा पसंदीदा कार्टून है। अगर कभी लाइट चली जाती है तो मैं अपने मोबाइल पर डोरेमोन देखता हूँ। मुझे डोरेमोन की आवाज़ बहुत पसंद है। मेरे दोस्त भी डोरेमोन देखना पसंद करते हैं। यह एक कार्टून कॉमेडी होने के साथ-साथ एक अच्छी सीख भी देती है।

मैं डोरेमोन के अलावा टीवी पर कोई शो नहीं देखता। हमारे पड़ोसी भी मेरे साथ डोरेमोन कार्टून देखते हैं। आज भारत में डोरेमोन कार्टून देखने वाले बच्चों की बड़ी संख्या है। क्योंकि डोरेमोन को देखकर सभी बच्चों के चेहरे पर मुस्कान आ जाती है। मनोरंजन के साथ-साथ आंतरिक खुशी भी मिलती है।

Cartoon Nibandh Hindi

जब मेरे पास दोस्तों के साथ खाली समय होता है, तो हम डोरेमोन कार्टून के बारे में बात करते हैं। डोरेमोन कार्टून हिंदी के अलावा अन्य भारतीय भाषाओं में भी बनाए गए हैं। मैंने पढ़ा कि डोरेमोन कार्टून जापानी कार्टूनिस्ट हिरोशी फुजीमोटो और मोटो अबिको द्वारा बनाया गया था। उन्होंने जापान की मंगा श्रृंखला के लिए डोरेमोन के कार्टून बनाना शुरू किया, इन कार्टूनों को बनाने के लिए उन्होंने जिस कलम का इस्तेमाल किया उसका नाम फुजिको फ़ूजी था।

डोरेमोन कार्टून में, डोरेमोन एक रोबोट बिल्ली है जो 22वीं सदी से नोबिता नाम के लड़के की मदद करने के लिए आती है। नोबिता पढ़ाई और अन्य चीजों में दूसरे बच्चों से पीछे है। डोरेमोन नोबिता को 22वीं सदी के उन्नत गैजेट देकर उसकी मदद करता है। डोरेमोन कार्टून मनोरंजक और शिक्षाप्रद हैं। लेकिन जब भी मैं टीवी पर डोरेमोन देखता हूं तो मेरी मां मुझ पर गुस्सा हो जाती है, मेरी मां कहती है कि डोरेमोन देखने से कुछ नहीं होगा, समय बर्बाद करने की बजाय पढ़ाई करो, तुम सफल हो जाओगे। लेकिन फिर भी डोरेमोन मेरा पसंदीदा कार्टून है और मैं दिन में एक बार डोरेमोन देखने का समय जरूर निकालता हूं।

मेरा पसंदीदा कार्टून निबंध हिंदी

मेरा पसंदीदा कार्टून छोटा भीम | माझे अवदते कार्टून निबन्ध मराठी
दिन में टीवी पर बहुत सारे कार्टून आते हैं। लेकिन मेरा पसंदीदा कार्टून पोगो पर छोटा भीम कार्टून है। छोटा भीम ढोलकपुर नामक गांव में रहता है। और उसे बहुत अच्छा और ताकतवर दिखाया जाता है. उन्हें लड्डू खाना बहुत पसंद है. उनके गाँव में टून टून नाम की एक मौसी रहती है जो लड्डू बनाकर सबको खिलाती है। टून टून आंटी की बेटी छुटकी, भीम, राजू और जग्गू माकड़ अच्छे दोस्त हैं।

इनका गांव ढोलकपुर का राजा इंद्र वर्मा है इंद्रवर्मा की पुत्री का नाम इंदुमती है। छोटा भीम और उसके दोस्तों के दुश्मन कालिया और ढोलू भोलू हैं। कालिया को भीम की शक्ति से ईर्ष्या होती है। लेकिन फिर भी भीम उसके साथ प्यार से पेश आता है और अक्सर उसे खतरे से बचाता है। इसके अलावा भीम हमेशा ढोलकपुर को दुश्मनों से बचाते हैं। भीम अकेले ही डाकुओं, चुड़ैलों, जादूगरों आदि जैसे दुश्मनों को हरा देते हैं।

भीम बहुत बुद्धिमान और प्यार करने वाला है। वह हमेशा दूसरों की मदद करते हैं। इस वजह से वह ढोलकपुर के राजा और ढोलकपुर के अन्य लोगों को बहुत पसंद हैं। भीम हमें एक बेहतर इंसान बनने के लिए प्रेरित करते हैं। इस कार्टून से मिलती है दूसरों की मदद करने की सीख. मैं हर दिन छोटा भीम देखता हूं। छोटा भीम पर कई फिल्में बन चुकी हैं। कुछ फिल्में सिनेमाघरों में रिलीज भी हो चुकी हैं. मैंने छोटा भीम के सभी एपिसोड देखे हैं। और सप्ताह में हर रविवार को भीम के दो नए एपिसोड दिखाए जाते हैं।

जब मैं छोटा भीम देख रहा होता हूं तो मेरे पिता बिना चैनल बदले मेरे साथ कार्टून देखने लगते हैं। उन्हें भी ये कार्टून देखना पसंद है. लेकिन मैं बहुत लंबे समय तक टीवी नहीं देखता, मैं हर दिन एक घंटा अलग रखता हूं और उतना ही समय छोटा भीम देखता हूं। मुझे छोटा भीम की आवाज बहुत पसंद है और मैं भविष्य में छोटा भीम के डबिंग आर्टिस्ट से जरूर मिलूंगा।

READ MORE:- Best 3 लालची कुत्ते की कहानी

Leave a Comment