Best 3 लालची कुत्ते की कहानी

लालची कुत्ते की कहानी

 

लालची कुत्ते की कहानी

 

Story 1 – लालची कुत्ते की कहानी

 

बहुत समय पहले की बात है। एक बार एक कुत्ते को कहीं से हड्डी का एक टुकड़ा मिला। उसने उसे मुँह में दबा लिया और एक कोने में बैठ गया। वह कुछ देर तक उस हड्डी के टुकड़े को चूसता रहा। इसके बाद वह थककर वहीं सो गया।

जब वह उठा तो उसे बहुत प्यास लगी। वह मुंह में हड्डी का टुकड़ा दबाकर पानी की तलाश में निकल पड़ा। काफी देर तक चलने के बाद वह एक नदी के किनारे पहुंचा। जहां पानी देखकर खुशी का ठिकाना नहीं रहा.

जैसे ही वह पानी पीने के लिए नदी में झुका तो उसे पानी में अपना प्रतिबिंब दिखाई दिया। उसने सोचा कि नदी में कोई और कुत्ता है। उस कुत्ते के मुंह में हड्डी का एक टुकड़ा भी है. कुत्ते ने हड्डी के इस टुकड़े को हथियाने की सोची।

 

Read Also – बुद्धि का चमत्कार

 

यह सोचकर उसे गुस्सा आ गया और जैसे ही उसने भौंकने के लिए अपना मुंह खोला, उसके मुंह से हड्डी का एक टुकड़ा नदी में गिर गया। लालच के कारण उसने अपने मुंह की हड्डी तक खो दी।

इसीलिए कहा जाता है कि लालच का नतीजा बुरा होता है। यदि कुत्ते को अपना प्रतिबिम्ब देखकर लालच न होता तो शायद वह अपनी हड्डी का टुकड़ा न खोता।
इसलिए हमें लालच नहीं करना चाहिए. यदि कुत्ता लालची न होता तो शायद वह अपनी हड्डी का टुकड़ा न खोता।

 

Story 2 – लालची कुत्ते की कहानी

 

एक गाँव में एक लालची कुत्ता रहता था। वह भोजन की तलाश में गाँव में घूमता रहता था। वह इतना लालची था कि उसे जो भी खाने को मिलता वह उसे कम लगता था।

पहले उसकी गाँव के अन्य कुत्तों से अच्छी दोस्ती थी, लेकिन उसकी इस आदत के कारण सभी उससे दूर रहने लगे, लेकिन उसे कोई परवाह नहीं थी, उसे केवल अपने खाने की चिंता थी। चलते-चलते कोई उसे कुछ खाने को दे देता। उसे जो कुछ भी खाने को मिलता, वह अकेले ही खा लेता।

एक दिन उसे कहीं से एक हड्डी मिली। हड्डी देखकर उसकी खुशी का ठिकाना न रहा। उसने सोचा कि उसे अकेले ही इसका मजा लेना चाहिए. यह सोचकर वह गांव से जंगल की ओर जाने लगा।
रास्ते में वह पुल के ऊपर से नदी पार कर रहा था, तभी उसकी नजर नीचे नदी के रुके हुए पानी पर पड़ी. उस समय उसकी आँखों में केवल लालच था। उसे इस बात का एहसास भी नहीं हुआ कि नदी के पानी में उसका अपना चेहरा दिख रहा है.

उसे लगा कि नीचे कोई कुत्ता है जिसके पास एक और हड्डी है। उसने सोचा कि क्यों न इसकी हड्डी भी निकाल ली जाए ताकि उसके पास दो हड्डियां हो जाएं। तब मैं मजे से दो हड्डियाँ एक साथ खा सकूँगा। यह सोचकर वह जैसे ही पानी में कूदा, उसके मुंह से हड्डी सीधे नदी में जा गिरी।

जैसे ही हड्डी मुंह से निकलकर पानी में गिरी तो कुत्ते को होश आ गया और उसे अपने किए पर पछतावा हुआ।

कहानी से सीख – इस कहानी से हमें यह सीख मिलती है कि हमें कभी भी लालच नहीं करना चाहिए। लालची होने से हमें ही नुकसान होता है।

 

Story 3 – लालची कुत्ते की कहानी

 

एक गाँव में एक लालची कुत्ता रहता था। वह भोजन की तलाश में गाँव में घूमता रहा। वह इतना लालची था कि उसे जितना खा सकता था उससे कम खाने का मन करता था।

उसकी गाँव के अन्य कुत्तों से अच्छी दोस्ती थी, लेकिन उसकी इस आदत के कारण सभी उससे दूर रहते थे, लेकिन उसे इससे कोई फर्क नहीं पड़ता था, उसे केवल अपनी भलाई से मतलब था। जब भी वह आता, कोई न कोई उसे खाना दे देता। उसे जो कुछ भी खाने को मिलेगा, वह अकेले ही खा लेगा.

एक दिन उसे कहीं से एक हड्डी मिली। हड्डी देखकर खुशी नहीं हुई. उसने सोचा कि उसे अकेले ही इसका आनंद लेना चाहिए। यह सोचकर वह गांव से जंगल की ओर बढ़ने लगा।

रास्ते में वह पुल के ऊपर से नदी पार कर रहा था, तभी उसकी नजर नीचे नदी के शांत पानी पर पड़ी। उस समय उसकी आँखों में केवल लालच था। उसे नहीं पता था कि उसका चेहरा नदी के पानी में दिख रहा है. उसने सोचा कि इसके नीचे एक कुत्ता है, साथ में एक और हड्डी भी है। उसने सोचा कि क्यों न मैं भी अपनी हड्डी ले लूं, मेरे पास दो हड्डियां तो हो जाएंगी। तब मैं मजे की दो हडि्डयां एक साथ खा सकूंगा। यह सोचकर वह जैसे ही पानी में कूदा, उसके मुंह से हड्डी सीधे नदी में जा गिरी।

जैसे ही यह शब्द उसके मुंह से निकला और हड्डी पानी में गिर गई, कुत्ते को होश आ गया और उसे अपने किए पर पछतावा हुआ।

 

Read Also – 1000+ WhatsApp DP Images [Cute & Stylish]

 

Full Project

1 thought on “Best 3 लालची कुत्ते की कहानी”

Leave a Comment